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Retailing Interview Conversation Bites
लोकल वोइस न्यूज़ के नए
ब्लॉग के तहत आपको बताते चले की हम रिटेलिंग क्षेत्र में उभरते युवाओं के बारे में
जानकारी एकत्र करने की पहल कर रहे हैं और उनके बारे में अपने अपकमिंग यूट्यूब चैनेल
के माध्यम से व्यूवर्स के लिए फेस-टू-फेस इंटरव्यू साझा करना हमारा प्रयास हैं, आज
हम आये हैं रामपुर शहर के युवा व्यवसायी 34 वर्षीय युवा रचित अग्रवाल के पास |
जैसा की हमने आपके बारे
में जाना हैं | आप टेक्सटाइल रिटेलर के प्रोफेशन में हैं आप रिटेलिंग आइडियाज, फैशन
STYLING में एक्सपर्ट हैं, आप
विख्यात टेक्सटाइल कम्पनी रेमंड द्वारा आयोजित कौन बनेगा मास्टर स्टाइलिस्ट
कांटेस्ट के जोनल लेवल में सेलेक्ट होकर साल 2017-18 और 18-19 में फाईनालिस्ट
कंटेस्टेंट के तौर पर टॉप मास्टर स्टाइलिस्ट केटेगरी में नाम दर्ज़ करा चुके हैं |
यह नेशनल लेवल का कांटेस्ट,
रेमंड द्वारा साल में एक बार रेमण्ड हेडक्वार्टर थाणे महाराष्ट्र में आयोजित किया
जाता हैं और इसका उद्देश्य नए फैशन व् मास्टर स्टाइलिस्ट टैलेंट की खोज करना हैं, हमने
यह भी जाना हैं की आप अपने फैशन नॉलेज को अपडेट रखने के उदेश्य से आप समय-समय पर
फैशन स्टडीज व बिज़नस स्टडीज करना भी आपकी हॉबी में से एक हैं |
आप फैशन डिज़ाइनर मनीष
मल्होत्रा द्वारा सर्टिफाइड ''फैशन इनसाइट'' भी हैं साथ ही लन्दन स्कूल ऑफ़
ट्रेंड्स से लक्ज़री ब्रांड मैनेजमेंट कोर्स भी कर चुके हैं आप गूगल डिजिटल अनलॉक्ड
से फंडामेंटल ऑफ़ डिजिटल मार्केटिंग और एक्स्चेंर जैसे प्रसिध प्रोफेशनल कंपनी से
डिजिटल स्किल रिटेल सर्टिफाइड हैं ऐसे ही और भी बिज़नस कोर्स हैं जो जिसमे आप सर्टिफाइड
हैं |
आईये जानते हैं खुद रचित
से, इनकी जुबानी, इनका रिटेलिंग ज्ञान और इनके रिटेलिंग आइडियाज :
पहला सवाल यह हैं रचित आपसे : की आप कैसे इस
टेक्सटाइल प्रोफेशनल में आये और रिटेलिंग को ही क्यों अपना प्रोफेशन चुना ?
जवाब: सबसे पहले आपका
धन्यवाद की, काफी सही जानकारी एकत्र की हैं आपने | इस टेक्सटाइल सेक्टर में आना
कोई सोची समझी प्लानिंग नहीं थी, टेक्सटाइल मेरा पारिवारिक व्यवसाय हैं और मैं
तीसरी पीढ़ी हूँ जो कपड़े के व्यवसाय को आगे कैरी फॉरवर्ड कर रहा हूँ, दस साल की
लिटिल ऐज से ही मैं अपने पिताजी को इस व्यवसाय में बहुत करीब से देखा समझा और उनसे
सीखा हैं |
रिटेलिंग मेरे अंदर हैं
यह मैं कह विश्वास से सकता हूँ और इसमें रुचि इसलिए भी की यह मेरा कांफिडेंस हमेशा अप रखता हैं | नए-नए लोगों से
मिलना और अपनी पसंद को ग्राहक की पसंद बनाने की जो कला इसमें हैं वह मुझे बहुत
पसंद हैं |
सवाल : आपने कहा रिटेलिंग आपको कॉंफिडेंट बनता हैं ? बताना
चाहेंगे कैसे :
जवाब: जैसा की मैंने
कहा की मैंने दस साल की छोटी सी उम्र से ही अपने पिता की रिटेलिंग स्किल देखता आ
रहा हूँ | रिटेलिंग क्षेत्र बहुत इन्टेरेस्तिंग हैं क्योंकि इसमें आपको खुद को
प्रूफ करने का भरपूर मौका मिलता हैं, अपने कार्य की सही जानकारी और अनुभव के साथ
जब आप खुद को प्रीजेंट करते हैं तो स्वाभाविक हैं आपका कॉन्फिडेंस अप होगा ही, मैं
रिटेल लाइन में P2 पालिसी पर काम करता हूँ, P2 यानी परफेक्शन और प्रोमिसिंग, रिटेल
लाइन में फेयर रहना पहली शर्त हैं जो आपको काफी आगे तक ले जायेगा |
सवाल: आपके हिसाब से रिटेलिंग इन्टेरेस्तिंग क्यों हैं
?
जवाब: मुझे रिटेलिंग
इन्टेरेस्तिंग इसलिए लगती हैं क्यूंकि मुझे यह पसंद हैं इस प्रोफेशन में आपको कोई फेक
नहीं बनना होता, आप जैसा अपना व्यक्तित्व रखते हैं वैसे ही दर्शाते हैं और यही
रियलनेस आपको अपने कार्य क्षेत्र में एक पहचान दिलाती हैं |
सवाल: फैशन डिजाइनिंग के विषय में आपकी क्या राय रखते
हैं ?
जवाब: ACCORDING TO ME ITS A ART OF CREATIVE THINKING, AFTER BEING FASHION INSIGHT AS WELL FASHION STYLIST SPECIALLY SETTLED IN SMALL TOWN आपसे आपके क्लाइंट्स की एक्स्पेकटेशन बहुत हाई हो
जाती हैं, उसकी आपसे उम्मीद रहती हैं की क्या आप उन्हें नया दे सकते हो, आपकी
प्रेजेंटेशन कैसी हैं, इम्पोर्टेन्ट हैं आपके प्रोडक्ट अनकॉमन हो साथ ही प्राइस
लिस्ट बजट से बाहर न हो | छोटे शहरों में भी आज हर कोई अपने आप को फैशनेबल टैलेंटेड
समझता हैं और अपने मन की ऑउटफिट कस्टमाइज्ड कराने के लिए एक सुसज्जित, बिग
स्टॉकिस्ट, खुशनुमा अम्बिएंस की और रुख करता हैं और यह सभी चीज़ें हम अपने कस्टमर्स
को देने में सफल हैं | हमने अपने कार्य को मार्किट कम्पटीशन से ही आउट कर दिया
हैं, आज कोई भी हमारी वैरायटी को, सर्विस को टक्कर देने की स्थिथि में नहीं हैं,
यह बात इतने कॉन्फिडेंस से कहने के पीछे हमारे ग्राहकों का असीम प्यार और भरोसा
हैं जिसका प्रमाण google पर हाई रेटिंग and रिव्यु आप देख सकते हैं | फैशन
डिजाइनिंग को बेहतर समझने के लिए आपको खुद की फैशन समझ को परखना होगा और इस की
नॉलेज पर वर्क करना होगा साथ ही आपके आसपास के क्षेत्र के फैशन से लेकर विश्व
व्यापी फैशन इंडस्ट्री की जानकारी होना चाहिए | इसलिए मैंने भी फैशन की नॉलेज को
बढ़ाने के उदेश्य से फैशन डिज़ाइनर मनीष मल्होत्रा के फैशन कोर्स से
बारीकी सीखी, साथ ही लक्ज़री ब्रांड मैनेजमेंट से विदेशी बड़े फैशन ब्रांड्स और फैशन हिस्ट्री के
बारे में सीखने को मिला, मैंने अपने फैशन ब्लॉग में फैशन नॉलेज साझा की हुई हैं |
सवाल: आप अपने क्लाइंट को आप कैसे समझ पाते हैं ?
जवाब: देखिये मेरा
मानना रहा हैं टेक्सटाइल रिटेलिंग एक साईक्लोजीकल बेस्ड वर्क प्लेटफार्म हैं आपकी
जितनी अच्छी पकड़ आपकी साईक्लोजी पॉवर पर होगी आपको उतना आसान होगा ग्राहक को गुड्स
डिलीवरी देने में, साईक्लोजी में स्मार्ट रिटेलर को कस्टमर की पहचान उसके स्टोर गेट
से एंटरेन्स से ही पता चल जाता हैं |
सवाल: आखिरी सवाल, रिटेलिंग में दिलचस्पी रखने वालो
को आप क्या टिप देना चाहेंगे !
जवाब: समझिये इस बात को
की आप अपने वर्क प्रोफेशन में एन्जॉय कर रहे हैं या नहीं | आपको आपके प्रोफेशन में
एन्जॉय होना बहुत जरूरी हैं जिससे आप हमेशा पॉजिटिव फील करेंगे, ज़िन्दगी आपको हर
रोज़ नया सिखाती हैं, ऐसा ही हमारे प्रोफेशन में हैं, आपको रोज़ नया होकर अपनी वर्क
सीट पर बैठना होगा, क्योंकि आप किसी भी विषय में कभी सम्पूर्ण नहीं होते, समय-समय
पर खुद को अपडेट करते रहना भी सीखना होगा, अपने प्रोफेशन की पूर्ण जानकारी रखनी
होगी, क्लाइंट को आपके PREMISES में कम्फर्ट फील हो, समय-समय पर कस्टमर को
एक्साइटड ऑफर्स देने से आपके अपने कस्टमर से हेल्दी रिलेशन बने रहते हैं | ऐसे ही
बहुत सारे रिटेलिंग आइडियाज, टिप्स, फॉर EXAMPLE बिज़नस ग्रोथ, इन्वेस्टमेंट इन
रिटेलिंग, इत्यादि के लिए आप मेरे वेब पेज और इन्स्टा प्रोफाइल में पेड सर्विस के
माध्यम से पूछ सकते हैं |
धन्यवाद रचित आपका जानकारी साझा करने के लिए | अगर
आपको भी इनसे कुछ पूछना हैं तो आप नीचे दिए गए कंटेंट से कांटेक्ट कर सकते हैं |
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With a higher sense of fashion comes a higher sense of responsibility. Sustainbility is the word, When we dress up, we wanna look good but we can only feel good if we have sense of respobisibility towards the nature and our commitment to Sustainble clothing.
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